Home Solutions
Home Solutions
Total Solutions for your home
Education WOMEN EMPOWERMENT PREGNANT WOMEN | HEALTHY WOMEN

PREGENANT WOMEN | HEALTHY WOMEN

Upload your Pregnancy Complications Issues

IF YOU ARE AN OBSTETRICIAN

Upload your Tips for Pregnancy Complications Issues

PREGNANCY TIPS IN HINDI

PREGNANCY TIPS
IF YOU ARE AN OBSTETRICIAN OR DOCTOR
PREGNANCY TIPS

प्रेग्नेंट हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

मां बनना हर महिला के जीवन के सबसे सुंदर अनुभवों में से एक होता है। इस दौरान महिलाएं ऐसे पलों को जीती हैं जिनसे वे अब तक अंजान थीं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई खट्टे-मीठे अनुभवों व उतार-चढ़ावों से गुजरती है। इस दौरान कई सावधानियां रखने की भी जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के तीन चरण होते है जिन्हें ट्राइमेस्टर्स कहा जाता है, पहला ट्राइमेस्टर, दूसरा और तीसरा ट्राइमेस्टेर। गर्भावस्था के दौरान आपको ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए हम आपको दे रहे हैं कुछ टिप्स... 

* समय पर खाना शुरू करें। अपने खाने के समय को निर्धारित करें और हर तीन घंटे में कुछ खाएं। गर्भवती होने के तुरंत बाद से ही महिलाओं के शरीर के लिए पोषण की जरूरत बदल जाती है। अब महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए क्योंकि आप जो भी खाएंगी उसका असर शिशु पर भी होगा। गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में महिलाओं को प्रोटीन, विटामिन व मिनरल ज्यादा से ज्यादा लेना चाहिए जिससे आपके शिशु का विकास ठीक से हो सके 


*ज्यादा यात्रा से बचें। अगर किसी कारण से यात्रा करनी पड़ रही हो तो अकेले बिल्कुल न करें। प्रेग्नेंसी का दूसरे ट्राइमेस्टर यानी 3 से 6 महीने के बीच का समय फिर भी सफर करने के लिए सुरक्षित होता है। इस अवधी में आप आसानी से ट्रैवल कर सकती हैं, क्योंकि इन महीनों में मॉर्निंग सिकनेस, अधिक थकान, सुस्ती जैसी शिकायतें कम ही होती हैं। 

* गर्भावस्था के पहले 12 हफ्तों में महिलाओं के हार्मोन में होने वाले बदलाव, पोषण की जरूरत व निम्‍न रक्‍त चाप (लो ब्लड प्रेशर) की वजह से कई समस्याएं होती हैं। अपने डॉक्टर से इनके बारे में अच्छे से बात कर लें और जरूरी दवाएं हमेशा अपने पास रखें। 

*गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन और स्मोकिंग न करें। 

*ज्यादा चाय-कॉफी न लें। दिन भर में एक या दो कप कॉफी ही लें। अनपॉशचराइज्ड दूध से भी दूर रहें। 

*कच्चा मांस, अंडा व मछली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें बैक्‍टीरिया हो सकते हैं। 

*खुली चीज या बाहर का खाना खाने से बचें। इससे आप बीमार हो सकती हैं। 

*अगर आपको जरूरत से ज्यादा थकान महसूस हो तो डॉक्टर्स से बात करें। 

*हल्का-फुलका व्यायाम जरूर करें। यह आपके और होने वाले शिशु के लिए फायदेमंद हैं। 

*ज्यादा से ज्यादा हैल्दी खाएं। तेल-मसाले से आपको नुकसान हो सकता है। 

*साफ-सफाई का ध्यान रखें। अपने आसपास अच्छा माहौल बना कर रखें। 

*ज्यादा काम न करें। पर्याप्त नींद लें। 

IF YOU ARE AN OBSTETRICIAN OR DOCTOR

IF YOU ARE AN OBSTETRICIAN OR DOCTOR

Upload your Article on PREGNANCY